टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस बनाम महिंद्रा एक्सयूवी700 तुलना नई टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस (टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस) को भारत में बहुउद्देश्यीय वाहन (एमपीवी) के विस्तार में आने वाला कदम माना जा रहा है। आकार और विलासिता के मामले में विकसित होने के दौरान, भारतीय अनुरोध में इसका एक प्रमुख प्रतिद्वंद्वी महिंद्रा एक्सयूवी700 (महिंद्रा एक्सयूवी700) है, जो कई तरीकों से इसके अनुरूप है, फिर भी अलग है। फिर हम आपको नई टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस और महिंद्रा एक्सयूवी700 की तुलना डिजाइन, प्लेटफॉर्म, डिजाइन और आकार, सुविधाओं, मशीन विनिर्देशों और कई अन्य विवरणों के बारे में दे रहे हैं। आगे जानिए इन दोनों एसयूवी में से कौन सी एसयूवी खरीदना फायदे का सौदा हो सकता है।
साइज और डिजाइन
नई टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस पहली बार एक मोनोकोक जाली पर आधारित है और यह क्रिस्टा से आकार में बड़ी है। हाईक्रॉस में एक बड़ा, सीधा ट्यूल डिजाइन, आकर्षक एलईडी हेडलाइट्स, एक मस्कुलर बोनट और कुल मिलाकर, क्रिस्टा की तुलना में अधिक मस्कुलर और अपस्केल दिखता है।
Mahindra XUV700 भी Hycross के समान मोनोकोक जाली पर आधारित है। XUV700 में एक बड़ा अपराइट फ्रंट ट्यूल है जिसके दोनों तरफ बड़ी और फ्यूचरिस्टिक लाइट्स हैं। एक्सयूवी700 में दमदार और साथ ही साथ डेगेज डिजाइन है और दोनों वाहनों, हाइक्रॉस और एक्सयूवी700 की अपनी विशिष्ट डिजाइन विशेषताएं हैं जो उन्हें एक-दूसरे से अलग करती हैं।
जैसा कि आकार से पता चलता है, इनोवा हाईक्रॉस लंबी, ऊंची है और इसका व्हीलबेस लंबा है। जिससे इसमें बेहतर लेगरूम और हेड रूम मिलता है। जबकि XUV700 चौड़ी है, जो इसे बेहतर शोल्डर रूम देती है। हाईक्रॉस की तुलना में एक्सयूवी700 में बेहतर ग्राउंड कॉनकरेंस भी है।
एक्सटीरियर और इंटीरियर फीचर्स
सतह के फीचर्स की बात करें तो इनोवा हाइक्रॉस में फुल एलईडी लाइटिंग, 18-इंच समामेलन बस, चारों बसों पर स्लाइस थिकसेट्स, ऑटोमैटिक हेडलैम्प्स, एक बाधा स्पॉइलर, बॉडी कलर्ड ओआरवीएम और भी बहुत कुछ है। सराय की बात करें तो हाईक्रॉस में सुविधाओं की एक लंबी सूची है, जिसमें पहली बार पैनोरमिक सनरूफ, पावर्ड फ्रंट और वैकल्पिक-पंक्ति सीटें, बाइनरी-टोन सीटें, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 10.0-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, सब– के साथ 9-इंच शामिल हैं। वूफर, और बहुत कुछ। वक्ताओं में ऑडियो सिस्टम, जेबीएल स्पीकर, यात्रा नियंत्रण और बहुत कुछ शामिल हैं।
Mahindra XUV700 में फुल LED लाइटिंग, 18-इंच की समामेलन बस, चारों कोनों पर स्लाइस झाड़ियाँ, बारिश को देखने वाले वाइपर, और स्वचालित हेडलाइट्स भी हैं। इंटीरियर की बात करें तो, XUV700 में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक 12-स्पीकर ऑडियो सिस्टम, एक पैनोरमिक सनरूफ, एडाप्टिव वॉयेज कंट्रोल और बहुत कुछ है। कहा जा सकता है कि ये दोनों एसयूवी उन तमाम खूबियों से लैस हैं, जिनकी उम्मीद इस प्राइस रेंज की गाड़ियों से की जा सकती है।
इंजन
टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस में 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन मिलती है, जैसा कि पेशकश की जाती है, या एक मोंगरेल सिस्टम के साथ। इसमें कोई डीजल इंजन नहीं है। दूसरी ओर, Mahindra XUV700 में या तो a2.0-लीटर पेट्रोल इंजन या a2.2-लीटर डीजल इंजन मिलती है, जबकि कोई मोंगरेल विकल्प नहीं है।
सेफ्टी फीचर्स
दोनों SUVs में ढेर सारे सेफ्टी फ़ीचर्स हैं. इनोवा हाईक्रॉस 6 एयरबैग, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल होल्ड हेल्प, कैमरा के साथ फ्रंटल और रियर पार्किंग डिटेक्टर, टोयोटा सेफ्टी सेंस सिस्टम, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर और एनी-कॉल एसओएस से लैस है।
Mahindra XUV700 में ADAS सिस्टम के साथ फ्रंटल कोलिसन वार्निंग, ऑटोमेटिक एक्जेंसी रिटार्डेशन, लेन कीप हेल्प, मोटरिस्ट डोज़नेस डिस्कवरी, एनी-कॉल फंक्शन और वैरिएंट के आधार पर 7 एयरबैग्स हैं। दोनों वाहन सुरक्षा सुविधाओं से लैस हैं।
कीमत
डिजाइन, फीचर्स और सेफ्टी के मामले में दोनों गाड़ियों की तुलना से थोड़ा हटकर, आइए बात करते हैं इनकी कीमत की भी। ड्राइवट्रेन के प्रकार से टुकड़े टुकड़े, इसे खरीदने में उनकी कीमत भी महत्वपूर्ण है। टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस की कीमत जनवरी 2023 में सामने आएगी और इसकी एक्स-शोरूम कीमत लगभग 20 लाख रुपये होने की उम्मीद है।
दूसरी ओर, Mahindra XUV700 कुल 23 वैरिएंट में उपलब्ध है, जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 13.44 लाख रुपये से 24.94 लाख रुपये के बीच है।
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