Jan 22, 2023
39 Views
Comments Off on CNG कार इस्तेमाल करने वालों के लिए आफत बन सकती हैं ये 4 गलतियां, रहें सावधान
0 0

CNG कार इस्तेमाल करने वालों के लिए आफत बन सकती हैं ये 4 गलतियां, रहें सावधान

Written by

डीजल-पेट्रोल के महंगे दामों के चलते सीएनजी बसों को ज्यादा पसंद किया जा रहा है। यह न केवल चलाने के लिए कम लाता है, बल्कि इसका संरक्षण भी सस्ता है। लेकिन अगर आप सीएनजी ऑटो के मालिक हैं तो भी आपको कुछ गलत अनुमान लगाने से बचना चाहिए।

सीएनजी वाहन साथी डीजल-पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के कारण सीएनजी बसों को अधिक पसंद किया जा रहा है। डीजल-पेट्रोल की तुलना में सीएनजी की कीमत कम होने के कारण मध्यम वर्गीय परिवार में इसे और अधिक पसंद किया जाता है। इससे उनका संरक्षण भी डीजल और पेट्रोल से चलने वाली बसों से सस्ता पड़ता है। दिल्ली और मुंबई जैसे बड़े महानगरों में सीएनजी वाहन लोगों की पहली पसंद होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सीएनजी वाहन रखने वालों को इनका सही तरीके से इस्तेमाल करना होता है। सीएनजी काफी हद तक ज्वलनशील गैस है, ऐसे में जरा सी लापरवाही आपके साथ बड़ा हादसा हो सकती है।

Maruti की इस कार की हो रही नॉनस्टॉप बुकिंग, 9 महीने का इंतजार! अभी बुकिंग करें

सीएनजी वाहनों की मशीन कैसे स्टार्ट करें
जानकारों का कहना है कि सीएनजी वाहनों को अब सीधे सीएनजी मोड पर शुरू करना चाहिए। इसे पहले पेट्रोल पर स्टार्ट करें और कुछ दूर चलने के बाद पेट्रोल ऑन कर दें। दरअसल सीएनजी पर सीधे ऑटो चलाने से उसकी मशीन पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए गाड़ी को पेट्रोल मोड में स्टार्ट करने के बाद कुछ देर बाद ही CNG पर स्विच करें।

स्पार्क ड्रा का ख्याल रखना
सीएनजी बसों की चिंगारी फंसने से वास्तव में समस्याएँ पैदा होती हैं। इसीलिए नियमित रूप से उनकी चिंगारी की जांच करते रहें। बेहतर होगा कि आप पेट्रोल आधारित स्पार्क ड्रॉ का इस्तेमाल करें। इन्हें सीएनजी स्पार्क एंट्रैपमेंट की तुलना में अधिक टिकाऊ और प्रोविडेंट माना जाता है।
सूरज खड़े मत करो

Kawasaki Ninja ZX 10R की भारत में कीमत 2023, Launch Date, Full Specifications, Warranty, Waiting Time, Colours, Reviews

सीएनजी वाहनों को भूलकर भी धूप में नहीं रखना चाहिए। इसका कारण यह है कि सीएनजी गैस धूप में ऊर्जा की तुलना में तेज गति से वाष्पित होती है। इससे आपकी लागत बढ़ेगी और आपको सीएनजी की खपत पर अधिक प्लूटोक्रेट खर्च करना होगा। इसलिए अब इस गलती को न करें।

रिसाव परीक्षण
फिर भी असंयमित जांच करवाएं, अगर आपको लगता है कि आपके वाहन का सीएनजी टैंक ऊह रहा है। इस मामले में कोई चांस न लें। आपकी जरा सी लापरवाही किसी बड़े हादसे का रूप ले सकती है। गाड़ी में बैठकर सीएनजी टैंक को पूरी तरह चेक कर लें। हालांकि, अगर आपको कोई फर्क नजर आता है तो इसे लगातार चेक करते रहें।

5 दिन की बुकिंग ने खोला Maruti Jimny का राज, अब Mahindra Thar से कैसे होगा मुकाबला?

Article Categories:
Automobile NEWS · Buses · Cars · Indian Auto · New Launch