Jan 18, 2023
38 Views
Comments Off on Maruti Suzuki Jimny SUV: लॉन्चिंग से पहले इंजन, माइलेज समेत कई अहम जानकारियां लीक
0 0

Maruti Suzuki Jimny SUV: लॉन्चिंग से पहले इंजन, माइलेज समेत कई अहम जानकारियां लीक

Written by

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki (Maruti Suzuki) की ऑफ-रोडर SUV Maruti Suzuki Jimny (Maruti Suzuki Jimny) के लिए लंबे समय से ऑटो सक्सेसर रह रहे हैं। हाल ही में, जिम्नी के 5-डोर मॉडल की एसेट फिल्मलैंड ने भारतीय अनुरोध में हलचल पैदा कर दी। मारुति सुजुकी भारतीय अनुरोध के अनुसार अपनी जिम्नी एसयूवी को लॉन्च करने के हर पहलू पर विचार कर रही है। इस बीच, 5-द्वार वाली जिम्नी कैसी होगी, इसके विवरण इंटरनेट पर धुंधले पड़ गए हैं। तो जानिए मारुति की इस अहम एसयूवी की अहम जानकारियां।

मारुति सुजुकी जिम्नी को पिछली बार बस प्रदर्शनी में पेश किया गया था। जिसके बाद से इस एसयूवी का भारतीय मांग में बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। फिर भी, कंपनी ने लैटिन अमेरिकी देशों को ‘मेड इन इंडिया’ जिम्नी SUV के 3-डोर मॉडल का निर्यात करना शुरू कर दिया है। भारत में इसके लॉन्च से पहले, भारत-विशिष्ट 5-द्वार मॉडल के कुछ महत्वपूर्ण विशिष्ट विनिर्देशों को ऑनलाइन धुंधला कर दिया गया है। फिर भारत में आने वाले मॉडल के बारे में धुंधले दस्तावेज़ों से क्या पता चलता है।

एसयूवी का आकार और वजन

Jimny
‘मेड इन इंडिया’ 5-द्वार जिम्नी का निर्माण मानेसर, हरियाणा में मारुति सुजुकी के कारखाने में किया जा रहा है। यह लंबाई में 850 मिमी, रेंज में 645 मिमी और ऊंचाई में 730 मिमी है। इस एसयूवी का व्हीलबेस 550mm और ग्राउंड कॉनकरेंस 210mm है। Jimny में 195/80 टायर के साथ 15-इंच बस शॉड मिलेगा। यह एसयूवी 190 किलो तक वजन उठाने में सक्षम है।

इंजन की शक्ति
धुंधले दस्तावेजों के मुताबिक, 5-डोर जिम्नी एसयूवी में 1.5-लीटर, 4-सिलेंडर K15B नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल मशीन मिलेगी। यह मशीन, 000 आरपीएम पर 101 बीएचपी की अधिकतम शक्ति और 000 आरपीएम पर 130 एनएम की पीक नेकलेस उत्पन्न करेगी। इस एसयूवी में ट्रांसमिशन के लिए 5-स्पीड प्राइमर और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिल सकता है।

लाभ लेना

Jimny
रिपोर्ट के मुताबिक जिम्नी को 13.6 किलोमीटर प्रति लीटर का फायदा मिलेगा। साथ ही, धुंधले दस्तावेज़ों में यह उल्लेख नहीं है कि यह SUV AWD (ऑल व्हील ड्राइव) या 4×4 विकल्प के साथ आएगी। ग्रेजुएशन फ्रेम के कारण, मशीन की स्थिति बदल दी गई है, जो बाधा बस को शक्ति देगी। फिर भी, यह हाल ही में लॉन्च हुई नई Mahindra Thar SUV की तरह एक स्टैंडर्ड 4X4 सिस्टम के साथ पेश किए जाने की उम्मीद है।

आगे सामान रखने की जगह
भारत में लॉन्च होने वाली जिम्नी 5-डोर इंटरप्रिटेशन में अलग से लगेज स्पेस दिया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 3-डोर इंटरप्रिटेशन वाली गाड़ियां ज्यादा पसंद नहीं की जाती हैं। उनका कहना है कि अधिकतर भारतीय उन्हें व्यवहारिक नहीं मानते। यही कारण है कि भारतीय अनुरोध में वाहनों की 3-द्वार व्याख्या की महत्वपूर्ण मांग नहीं की गई है। इसलिए भारत में 5-डोर इंटरप्रिटेशन लॉन्च किया जाएगा।

 

Mahindra Thar VS Maruti Suzuki Jimny: क्या Thar को टक्कर दे पाएगी Jimny को। जाने यहाँ

Article Categories:
Automobile NEWS · Cars · Indian Auto · New Launch