Jan 21, 2023
18 Views
Comments Off on Maruti ने Alto K10 इंजन पर बनाई SUV, साइज में Brezza के बराबर, Hyundai कर रही बाप-बाप!
0 0

Maruti ने Alto K10 इंजन पर बनाई SUV, साइज में Brezza के बराबर, Hyundai कर रही बाप-बाप!

Written by
मारुति ने महज 8 लाख की कीमत में ब्रेजा जितनी बड़ी एसयूवी लॉन्च कर रिक्वेस्ट में कड़ी टक्कर शुरू कर दी है। यह कॉम्पैक्ट एसयूवी में एक और विकल्प जोड़ता है।

देश के ऑटो अनुरोध में भयंकर प्रतिस्पर्धा चल रही है। एक तरफ इलेक्ट्रिक बसों का उछाल है तो दूसरी तरफ कॉम्पैक्ट एसयूवी मेंबर के लिए कड़ा मुकाबला है। अब देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति ने अपनी बेस्ट डीलिंग एंट्री पोजीशन बसों की मशीन पर एक एसयूवी बनाई है। यह किसी नाम की SUV नहीं है लेकिन आकार और प्रदर्शन के मामले में यह अपनी सबसे सफल SUV Brezza के बराबर है. ऐसे में प्रतिद्वंद्वी कंपनियां हुंडई, टाटा मोटर्स और महिंद्रा परेशान नजर आ रही हैं। मारुति की इस खास एसयूवी की बुकिंग शुरू हो चुकी है और इसकी डिलीवरी भी इस बार मार्च से शुरू होगी।

मारुति ने इस एसयूवी को लेकर शुक्रवार के अखबारों में फुल रनर अनाउंसमेंट किया है। इस बार के बस एग्जीबिशन में भी कंपनी ने एसयूवी से पर्दा उठाया। इसे फ्रोंक्स नाम दिया गया है। इसे कंपनी की सबसे सफल हैचबैक ऑटो बलेनो के प्लेटफॉर्म पर खड़ा किया गया है। कंपनी का लक्ष्य एंट्री पोजीशन कॉम्पैक्ट एसयूवी में अपनी पकड़ मजबूत करना है। इस एसयूवी के जरिए कंपनी उन मेहमानों को टारगेट कर रही है जो कम बजट में ब्रेजा जैसी एसयूवी खरीदना चाहते हैं। इसे कंपनी की डेकोरेशन डीलरशिप Nexa के जरिए बेचा जाएगा।

ऑल्टो K10 इंजन!
फ्रोंक्स पर मारुति दो मशीन विकल्प दे रही है। पहला वेरिएंट 1.2 लीटर पेट्रोल मशीन का है। यह 90 पावर पैदा करता है और 113Nm का नेकलेस पैदा करता है। वैकल्पिक संस्करण 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल मशीन का है। इसमें 100 पावर की कैपेसिटी वाला 147.6 एनएम नेकलेस मिलता है। मारुति की सबसे लोकप्रिय बसों Alto K10, Celerio, Wagon r और Espresso में भी 1.0 लीटर की मशीन मिलती है।

ब्रेजा में 1.5 लीटर मशीन है
मारुति की सबसे लोकप्रिय एसयूवी ब्रेजा में 1.5 लीटर मशीन है। इसकी क्षमता 103 स्टीड पावर और 137Nm का नेकलेस है। कंपनी इस एसयूवी का सीएनजी मॉडल भी लाने जा रही है। हाल ही में, सीएनजी संस्करण को बस प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया गया था।

फ्रोंक्स आकार में ब्रेजा को टक्कर दे रहा है
आम भारतीय ग्राहक के लिए किसी भी ऑटो या एसयूवी का साइज बहुत मायने रखता है। इस लिहाज से फ्रोंक्स अपने सभी प्रतिद्वंद्वियों को कड़ी टक्कर दे रहा है। फ्रोंक्स और ब्रेजा दोनों सब-4 कैडेंस एसयूवी हैं। इस आकार की बसों को सरकार से रंगीन शुल्क रियायतें मिलती हैं। इस वजह से, उनकी लागत कम रखना सुलभ है। फ्रोंक्स की लंबाई 3995 मिमी, रेंज में 1765 मिमी और ऊंचाई 1550 मिमी है। व्हीलबेस 2520 मिमी है। मैदान की लंबाई भी उतनी ही है। यह सीमा में मुश्किल से 25 मिमी अधिक है। हालांकि ब्रेजा ऊंचाई में फ्रोंक्स से 135 मिमी उन्नत है। लेकिन व्हीलबेस के मामले में Brezza फ्रोंक्स से उन्नीस आगे है। दोनों के जमीनी तालमेल में 8 एमएम का मामूली अंतर है. फ्रोंक्स की जमीनी सहमति 190 मिमी है।

डिज़ाइन
डिजाइन के मामले में ब्रेजा और फ्रोंक्स में काफी अंतर है। सरफेस स्टाइलिंग के मामले में दोनों गाड़ियां बिल्कुल अलग हैं। ब्रेज़्ज़ा एक अधिक पारंपरिक एसयूवी है, जबकि फ्रोंक्स एक झपट्टा मारने वाली छत है। जहां तक फीचर्स की बात है तो इन दोनों गाड़ियों में मारुति के सभी एडवांस फीचर्स हैं। पहिए के आकार के मामले में फ्रोंक्स ब्रेजा से 20 आगे है। Fronx में 17-इंच की समामेलन बस है जबकि Brezza में 16-इंच की समामेलन बस है।

कीमत
मारुति ने अभी फ्रोंक्स की कीमत का खुलासा नहीं किया है। हालांकि इसकी बुकिंग शुरू हो चुकी है। आप इसे रुपये से बोल सकते हैं। 11000 आगे। इसकी डिलीवरी मार्च-अप्रैल से शुरू होगी। जानकार इसकी कीमत 8 से 11 लाख के बीच होने का इंतजार कर रहे हैं। ब्रेजा की कीमत 8 से 14 लाख के बीच है।

5 दिन की बुकिंग ने खोला Maruti Jimny का राज, अब Mahindra Thar से कैसे होगा मुकाबला?

Hero Splendor Xtec का नया लुक हो रहा है वायरल, देखें लुक, फीचर्स और कीमत

Article Tags:
· ·
Article Categories:
Automobile NEWS · Cars · Indian Auto · New Launch