Dec 19, 2022
47 Views
Comments Off on 10 लाख रुपये से कम कीमत में भारत की 5 सबसे सुरक्षित कारें | INDIA’S 5 safest cars under Rs 10 lakh
0 0

10 लाख रुपये से कम कीमत में भारत की 5 सबसे सुरक्षित कारें | INDIA’S 5 safest cars under Rs 10 lakh

Written by

INDIA’S 5 safest cars under Rs 10 lakh

भारत की सबसे सुरक्षित कारें

कारों में सुरक्षा का पहलू लंबे समय तक छिपा रहा जब निर्माताओं की प्राथमिकता सूची में अन्य पहलू थे। हालांकि, आधुनिक खरीदार विकसित हो गया है और जानता है कि सुरक्षा कितनी महत्वपूर्ण है। यह सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक है जो कार की अखंडता, सुरक्षा सुविधाओं और सबसे महत्वपूर्ण, इसके प्लेटफॉर्म पर भार डालता है। अगर आप आज 10 लाख रुपये के बजट के साथ बाहर जाते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि आपको एक सुरक्षित कार नहीं मिल सकती है। लेकिन, ऐसा नहीं है क्योंकि आज हम आपके लिए 10 लाख रुपये से कम कीमत में भारत की 5 सबसे सुरक्षित कारें लेकर आए हैं!

भारत में सबसे सुरक्षित कारें – Tata Nexon

भारत की सबसे सुरक्षित कारें

हमारे घरेलू वाहन निर्माता का सुरक्षा शासन में इसका घनीभूत नाम है। जब हम इसकी सुरक्षा की बात करते हैं तो इसका मौजूदा लाइनअप उड़ते हुए रंगों के साथ सामने आता है। Nexon 5-स्टार GNCAP सेफ्टी रेटिंग हासिल करने वाली पहली भारतीय कार है। यह दो इंजन विकल्पों और एक AMT गियरबॉक्स विकल्प के साथ उपलब्ध है। यह भारत में वर्तमान में सबसे अधिक बिकने वाली SUV है और नवंबर 22 के महीने में दूसरी सबसे अधिक बिकने वाली कार भी है। कार की कीमत 9.07 लाख रुपये (ऑन-रोड, मुंबई) से शुरू होती है।

टाटा टियागो/टिगोर

भारत की सबसे सुरक्षित कारें

अगर एसयूवी ऐसी चीज है जो आपको सूट नहीं करती है, तो हैचबैक और सेडान पसंदीदा विकल्प हैं। ये खंड भी कई खरीदारों के लिए पसंदीदा विकल्प बने हुए हैं। खासतौर पर वे जो आसानी से चलने वाली कॉम्पैक्ट कारों को पालते हैं। एक हैचबैक या एक कॉम्पैक्ट सेडान के कॉम्पैक्ट आयाम उन्हें भीड़-भाड़ वाली ट्रैफ़िक स्थितियों में ड्राइव करना आसान बनाते हैं। इसके अलावा, यदि सुरक्षा आपका प्रमुख पहलू है, तो आप Tata Tiago और Tigor प्राप्त कर सकते हैं जो 4-स्टार GNCAP सुरक्षा रेटिंग के साथ-साथ सुविधाओं की एक स्वस्थ सूची प्रदान करती हैं। साथ ही, अगर आप माइलेज के आंकड़ों को लेकर चिंतित हैं, तो आप इन दोनों कारों को सीएनजी द्वि-ईंधन विकल्प के साथ भी प्राप्त कर सकते हैं।

भारत में सबसे सुरक्षित कारें – टाटा पंच

भारत की सबसे सुरक्षित कारें

टाटा की 5-स्टार सुरक्षा तिकड़ी-नेक्सॉन, अल्ट्रोज़ और पंच ने ब्रांड की पहचान बदल दी है। इन कारों ने ब्रांड नाम को पूरी तरह से बदल दिया है और इसे सुरक्षा का पर्याय बना दिया है। अगर हम पंच की बात करें तो इसने स्थिर माइक्रो-एसयूवी सेगमेंट में नई जान फूंक दी। अपने ऑलराउंडर पैकेज की वजह से यह कार अच्छा परफॉर्मर बन गई है। यह बजट में बैठता है, इसमें नए जमाने के फीचर्स मिलते हैं, एसयूवी के स्तर के लक्षण हैं और निश्चित रूप से यह सुरक्षित है। टाटा पंच की कीमत 7.12 लाख रुपये (ऑन-रोड, मुंबई) से शुरू होती है।

मारुति ब्रेजा

भारत की सबसे सुरक्षित कारें

Maruti Suzuki को Brezza को छोड़कर अपने खेल में सुधार करने की आवश्यकता है। नई तकनीकी ब्रेज़ा का अभी परीक्षण नहीं किया गया है लेकिन हम उम्मीद कर रहे हैं कि इसे 4 या अधिक स्टार मिलेंगे। हम ऐसा क्यों कहते हैं? पुरानी Brezza उसी Global C प्लेटफॉर्म पर आधारित थी जिसे GNCAP से 4 स्टार मिले थे। वर्तमान पीढ़ी की कारों द्वारा उसी प्लेटफॉर्म का उपयोग किया जाता है जो आगे बढ़ने की संभावना पैदा करता है। इसके अलावा, नए मॉडल में 6 एयरबैग, रोलओवर मिटिगेशन, ईएससी और अन्य सुरक्षा सुविधाएँ भी मिलती हैं। Brezza की कीमत 9.32 लाख रुपये (ऑन-रोड, मुंबई) से शुरू होती है।

भारत में सबसे सुरक्षित कारें – Honda Amaze

भारत की सबसे सुरक्षित कारें

Honda Amaze एक कॉम्पैक्ट सेडान है जो Maruti Dzire, Hyundai Aura, Tata Tigor और अन्य कारों को टक्कर देती है। इसे GNCAP से 4 स्टार का सुरक्षा स्कोर मिलता है। अगर इसके सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें डुअल एयरबैग, हिल होल्ड कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन और बहुत कुछ मिलता है। अमेज दो इंजन विकल्पों (1.2-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल) और दो गियरबॉक्स (5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक) विकल्पों के साथ उपलब्ध है। मूल्य निर्धारण अगर यह कॉम्पैक्ट सेडान 8.83 लाख रुपये (ऑन-रोड, मुंबई) से शुरू होता है।

Article Tags:
Article Categories:
Automobile NEWS · Cars · Featured · Indian Auto