Jan 28, 2023
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Hyundai Alcazar का फर्स्ट ड्राइव इम्प्रेशन

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Hyundai ने भारत के इतिहास में प्रत्येक नए Alcazar सात-सीटर SUV को प्री-प्रोडक्शन प्रोटोटाइप के रूप में लॉन्च किया। Hyundai Alcazar मूल रूप से Creta की 7-सीटर व्याख्या है और यह वास्तव में लंबे समय में ब्रांड की पहली तीन-पंक्ति SUV है। जबकि यह Creta के समान प्लेटफॉर्म पर आधारित है, Alcazar को संशोधित स्टाइल, अद्वितीय सराय और बैठने की व्यवस्था के साथ अपनी विशिष्ट पहचान मिलती है और इसे वास्तव में एक नया पावरट्रेन विकल्प मिलता है। हमारे पास राजस्थान के इतिहास में अलकाज़र के प्रोटोटाइप की व्याख्या के साथ एक संक्षिप्त अनुभव था और फिर आगामी एसयूवी के ड्राइविंग अनुभव के बारे में पहला प्रिंट है। लेकिन पहले, आइए कुछ विशेष विवरण देखें।

 

Hyundai Alcazar- प्लेटफार्म और इंजन विकल्प

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, अलकाज़र क्रेटा के समान मंच पर आधारित है। फिर भी, Hyundai ने इसे 760 मिमी का लंबा व्हीलबेस देने के लिए प्लेटफॉर्म पर फिर से काम किया है, जो क्रेटा से 150 मिमी आगे है। यह स्पष्ट रूप से सीटों की तीसरी पंक्ति के लिए अधिक स्थान खोलने के लिए किया गया है। आगे की जगह के लिए अनुमति देने के लिए अल्कज़ार भी एक लंबी बाधा के साथ आता है। यह क्रेटा के 1.4 लीटर टर्बो-पेट्रोल वर्जन से भी लगभग 150 किलोग्राम भारी है।

हुड के तहत, Hyundai Alcazar को दो मशीनों के विकल्प मिलते हैं- a2.0 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल मशीन। प्रारंभिक रूप से जो अनुमति दी गई थी, उसके विपरीत अलकज़ार क्रेटा के साथ सटीक मशीन विकल्पों को साझा नहीं करता है। क्रेटा से पेट्रोल मशीनों को एक बड़ी 2.0 लीटर मशीन के लिए स्थानांतरित कर दिया गया है जो Hyundai Elantra और Tucson पर काम करती है।

2.0-लीटर, चार-सिलेंडर पेट्रोल मशीन को 159PS और 192Nm का पीक नेकलेस उत्पन्न करने के लिए ट्यून किया गया है। Hyundai का कहना है कि Alcazar पेट्रोल 10 सेकंड से भी कम समय में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है। आजमाई हुई 1.5 लीटर डीजल मशीन क्रेटा से ली गई है और वही 115PS और 250Nm का नेकलेस बनाती है। इस डीजल मशीन को बड़ी और भारी 7-सीटर एसयूवी के लिए फिर से कैलिब्रेट किया गया है। दोनों मशीनें या तो 6-स्पीड प्राइमर या 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स में आती हैं।

Hyundai Alcazar- फर्स्ट ड्राइव प्रिंट्स

Alcazar के साथ हमारे संक्षिप्त कार्यकाल में, हमने इसे पेट्रोल होममेड की आड़ में लिया था। हालांकि 2.0-लीटर स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड मोटर पूर्व में Elantra और Tucson पर है, Alcazar को सबसे पीछे, तीसरी पीढ़ी की व्याख्या मिलती है, जो अधिक प्रभावी, परिष्कृत है और 7hp की शक्ति में मामूली उछाल देखती है। मशीन के बारे में छाप यह है कि यह बेहद चिकनी और परिष्कृत है। वास्तव में, यह विशेष रूप से टक्सन की तुलना में अधिक परिष्कृत है। स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड मशीन होने के नाते, इसमें टर्बो-पेट्रोल मशीनों के रूप में अपेक्षाकृत मध्य-श्रेणी के पंच नहीं होते हैं, लेकिन यह अपनी शक्ति को प्रत्यक्ष और सही मायने में प्रगतिशील तरीके से वितरित करता है।

मशीन में एक विस्तृत और वास्तविक रूप से प्रयोग करने योग्य पावरबैंड है और इसकी प्रत्यक्ष बिजली वितरण इसकी गति को मास्क करती है। अल्कज़ार वास्तव में काफी महत्वपूर्ण और त्वरित महसूस करता है। Hyundai का दावा है कि Alcazar 10 सेकंड से भी कम समय में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है और हमारे पास इस पर संदेह करने का कोई कारण नहीं है। अल्कज़ार पेट्रोल की होममेड व्याख्या को चलाते हुए, हमने महसूस किया कि पेडल के लिए लंबी यात्रा के साथ क्लच पेडल भारी है। जहां तक गियरबॉक्स की बात है, तो शिफ्ट में एक छोटा जुआ होता है और अपेक्षाकृत अच्छा लगता है। हम यह नहीं कहेंगे कि यह सबसे स्लीक है, लेकिन न ही यह नॉची है। फिर भी, यह केवल एक प्री-प्रोडक्शन वाहन है और इन मुद्दों को बाद में हल किया जा सकता है।

इसके चलने के लिए, अलकज़ार पर्याप्त तटस्थ महसूस करता है। दौड़ना विशेष रूप से तेज या फुर्तीला नहीं है, लेकिन इसके अलावा इसे इस तरह से ट्यून नहीं किया गया है। बॉडी रोल कोनों के आसपास काफी अच्छी तरह से सम्‍मिलित है और लंबा व्हीलबेस और कठोर शरीर आपको उन्नत पालतू जानवरों पर बहुत अधिक विश्वास दिलाता है। Alcazar का वास्तविक आकर्षण इसकी लिफ्ट गुणवत्ता है और यह वास्तव में आरामदायक है, विशेष रूप से पहली और वैकल्पिक पंक्तियों में। आप वास्तव में इस एसयूवी में चौफर संचालित होना चाहेंगे। कुल मिलाकर, अलकाज़र में परिपक्व गतिशीलता है जो इसे नियंत्रित करना आसान बनाती है। प्रारंभ में, झाड़ियों के बारे में बात करते हुए, हालांकि अल्कज़ार को चारों कोनों पर स्लाइस-थिकेट्स मिलते हैं, स्टॉपिंग पावर मजबूत है लेकिन स्पष्ट रूप से स्टाइलिश नहीं है जिसे हमने देखा है। उस ने कहा, अल्कज़ार अपने ड्राइविंग अनुभव के मामले में क्रेटा पर एक उल्लेखनीय कदम रखता है।

हुंडई Alcazar- बाहरी डिजाइन

उत्पाद-कल्पना Alcazar में वास्तव में क्रेटा के साथ बहुत कुछ है। कुछ बॉडी पैनल जैसे फ्रंटल बफ़र्स, बोनट और वास्तव में सभी चार दरवाजे क्रेटा के समान हैं। सबसे अहम बदलाव सी-पिलर के बाद ही आते हैं। आगे की ओर, अलकज़ार में हीरे-धब्बेदार पैटर्न के साथ एक अद्वितीय ट्यूल डिज़ाइन है। ललाट कुशन डिजाइन भी थोड़ा सुव्यवस्थित किया गया है। Creta की तरह ही, Alcazar में फ्रंट में क्रोम की बहुतायत है।

प्रोफ़ाइल में, सी-पिलर तक, अल्कज़ार क्रेटा के अनुरूप पर्याप्त है। इसके अलावा, फिर भी, प्रभाव पूरी तरह बदल जाते हैं। अलकज़ार में एक अलग बाधा चौथाई ग्लास क्षेत्र है और हुंडई वास्तव में क्रेटा के ‘बिजली धनुष’ तत्व को बनाए रखने में अच्छी तरह से कामयाब रही है। यह भी थोड़ा अधिक सी लगता है. लंबे समय तक बाधा प्रोट्यूबेरेंस के लिए धन्यवाद। झुकी हुई छत अब चली गई है और टेल गेट आगे की तुलना में बहुत अधिक सीधा है। इसमें एकदम नया सीराप – टेल लाइट्स के चारों ओर और डमी बाइनरी एग्जॉस्ट टिप्स के साथ प्रोफिल्ड बाधा कुशन और एक फॉक्स ब्रश एल्यूमीनियम डिसेंट प्लेट है। SUV नए स्विश बाइनरी-टोन 18-इंच समामेलन बस पर भी चलती है।

हुंडई Alcazar- आंतरिक डिजाइन

Hyundai ने आधिकारिक तौर पर अभी तक Alcazar की सराय या बिंदु सूची का खुलासा नहीं किया है। फिर भी, पहले देखे गए डिज़ाइन स्केच से, हम जानते हैं कि यह टू-टोन कलर स्कीम के साथ क्रेटा के अनुरूप पर्याप्त होगा। क्रेटा की अधिकांश पोशाकों में Android Auto और Apple CarPlay के साथ 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, Hyundai की कनेक्टेड ऑटो तकनीक, पैनोरमिक सनरूफ, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस फोन चार्जिंग, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल शामिल हैं। और भी बहुत कुछ।

ह्युंडई ने, अभी भी, इसके बैठने के विन्यास के बारे में विवरण प्रकट किया है और यह वास्तव में इसकी मुख्य बात है। सबसे प्रबल परिवर्तन सीटों की एक तीसरी पंक्ति को जोड़ना है। Alcazar को 6- और 7- सीटर कॉन्फ़िगरेशन दोनों में पेश किया जाएगा।

6-सीटर वैरिएंट में, अलकाज़र मध्य पंक्ति के लिए कैप्टन चेयरपर्सन के साथ आता है, जिसमें कपहोल्डर्स के साथ एक अद्वितीय फिक्स्ड बॉटम-माउंटेड आर्म रेस्ट और बीच में अनावश्यक स्टोरहाउस स्पेस होता है। 7-सीटर वैरिएंट में इसे मिडिल रो में बेंच सीट मिलती है। सीटों में तीसरी पंक्ति में जगह को समायोजित करने के लिए एक स्लाइडिंग फ़ंक्शन भी होता है। तीसरी पंक्ति तक पहुंच भी काफी आसान है, वैकल्पिक-पंक्ति सीटों के लिए वन-टच टम्बल डाउन फ़ंक्शन के लिए धन्यवाद। जहां तक तीसरी पंक्ति की सीटों की बात है, तो उन्हें अपना खुद का रिक्लाइनिंग फंक्शन, अलग-अलग एसी रिफ्लेक्शन मिलता है और चार्ज स्पेस बढ़ाने के लिए फ्लैट फोल्ड भी किया जा सकता है।

Hyundai Alcazar- लॉन्च, प्रतिद्वंद्वी और अनुमानित कीमत

हुंडई को आने वाले हफ्तों में आधिकारिक तौर पर हमारे अनुरोध में अल्कज़ार लॉन्च करने का अनुमान है और कीमतें 12- 20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच होने का अनुमान है। दिखने में, यह Tata Safari, MG Hector Plus और आने वाली Mahindra XUV700 को टक्कर देगी।

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