Jan 19, 2023
46 Views
Comments Off on EV Car Battery Pack: इलेक्ट्रिक कार की रेंज में कमी और बार-बार चार्ज करना खराब बैटरी पैक का संकेत है।
0 0

EV Car Battery Pack: इलेक्ट्रिक कार की रेंज में कमी और बार-बार चार्ज करना खराब बैटरी पैक का संकेत है।

Written by

इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले लोग ईवी बैटरी पैक खराब होने से परेशान हैं। आपको बता दें कि ऑटो कंपनियां आपके वाहन के बैटरी पैक पर 8 साल तक की वारंटी सरेंडर करती हैं। हमें इसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए।

EV Vehicle Battery Pack: इलेक्ट्रिक वाहन हर कोई खरीदना चाहता है, लेकिन आमतौर पर लोगों के मन में इसके बैटरी पैक को लेकर कई तरह के सवाल होते हैं। बाइक हो या वाहन, इलेक्ट्रिक वाहन में बैटरी पैक का काम आम तौर पर महत्वपूर्ण होता है। इसके साथ ही यह कार का सबसे महंगा पीस भी है। ऐसे में हमेशा ईवी मालिकों या भविष्य में खरीदने की इच्छा रखने वाले लोगों के सामने कुछ सवाल होते हैं, जैसे कि अगर बैटरी पैक खराब हो गया है या होगा तो कैसे सावधान रहें, राशि इसे छांटने में खर्च आएगा, संस्था कितनी गारंटी देगी। साथ ही क्या इतना महंगा होने के बाद भी EV लेना फायदेमंद सौदा है? बड़ी संख्या में पूछताछ के संबंध में ईवी मालिक हमेशा एक मुश्किल स्थिति में हैं। इस समस्या से निपटने के लिए, हमने आपके सभी सवालों के जवाब गढ़े हैं, तो आइए जानते हैं कि आपकी कार या बाइक के बैटरी पैक की क्या कीमत होगी।

बैटरी कब तक चलेगी?


व्यावहारिक रूप से सभी ऑटो संगठन आपके वाहन के बैटरी पैक पर 8 साल की गारंटी देते हैं। वहीं, यह माना जाता है कि अगर सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो बैटरी की अवधि 10 साल से ज्यादा हो सकती है। बाइक के साथ भी यही स्थिति है, बाइक निर्माता बैटरी पैक पर 3 से 5 साल की गारंटी देते हैं।

कैसे समझें कि बैटरी खट्टी हो रही है?
इलेक्ट्रिक वाहन या बाइक की बैटरी को नुकसान हो रहा है या नहीं, यह देखना बेहद आसान है। ऐसा कभी अचानक नहीं होता। बैटरी इत्मीनान से टूट जाती है। जब आपके वाहन की पहुंच कम होने लगती है और आपको इसे बार-बार चार्ज करने की आवश्यकता होती है, तो बैटरी को देखें। रेंज खोना यह देखने का सबसे आदर्श तरीका है कि बैटरी खराब है या नहीं।

इसका खर्च क्या है?


EV बैटरी पैक महंगे हैं। इस घटना में कि यह क्षतिग्रस्त है और गारंटी के तहत कवर नहीं किया गया है, यह आपको बहुत कुछ वापस कर सकता है। किसी गाड़ी के बैटरी पैक की बात करें तो उसका खर्च लाखों रुपए में हो जाता है, वहीं बाइक का बैटरी पैक भी हजारों में बैठता है।

बिगड़ने के पीछे क्या कारण हैं?


अगर किसी इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी उसके चलने से पहले ही खराब हो रही है तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। इसके लिए मुख्य प्रेरणा आपके चार्ज करने का तरीका है। फास्ट चार्जर का अकारण इस्तेमाल बैटरी को भी नुकसान पहुंचाता है। साथ ही, बैटरी को पूरी तरह से रिलीज करने या इसे हर बार 100% चार्ज करने से भी बैटरी की अवधि कम हो जाती है। एक EV बैटरी को 15% पर आने पर चार्ज करना चाहिए, जबकि इसे 80 से 85 प्रतिशत तक चार्ज करना चाहिए।

क्या इसी तरह मौसम की स्थिति में भी फर्क पड़ता है?
तथ्य वास्तव में पुष्टि करते हैं कि मौसम की स्थिति भी बैटरी को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करती है। जिन इलाकों में तापमान कम या 27 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा होता है, वहां बैटरी जल्दी खराब होने की समस्या होती है।

यह पढ़े:
Maruti Suzuki Jimny SUV: लॉन्चिंग से पहले इंजन, माइलेज समेत कई अहम जानकारियां लीक
Mahindra Thar VS Maruti Suzuki Jimny: क्या Thar को टक्कर दे पाएगी Jimny को। जाने यहाँ

Article Tags:
Article Categories:
Automobile NEWS · Bikes · Cars · Indian Auto