मारुति जिम्नी का स्टेइंग पीरियड 5 महीने पर पहुंच गया है। 5 दिन में इसे 5000 बुकिंग मिल चुकी है। कहने को तो यह बुकिंग इतनी नहीं है, लेकिन कंपनी एक महीने में सिर्फ 1000 यूनिट ही बना रही है।
मारुति जिम्नी का स्टेइंग पीरियड 5 महीने पर पहुंच गया है। इसकी वजह 5 दिन में 5000 बुकिंग मिलना है। कहने को यह बुकिंग उतनी महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन कंपनी फिलहाल एक महीने में इसकी केवल 1000 यूनिट ही बना रही है। इस कारण इसका इंतजार लगातार बढ़ता जा रहा है। इतना ही नहीं, कंपनी ने इसकी बुकिंग की मात्रा भी 1000 रुपये से बढ़ाकर 000 रुपये कर दी है। भारतीय मांग में जिम्नी का सीधा मुकाबला महिंद्रा थार से होगा। अभी भी थार की तुलना में जिम्नी की बुकिंग काफी कम है। महिंद्रा ने थार को 2020 में लॉन्च किया था। साथ ही इसकी 9000 यूनिट्स को 5 दिनों में रिजर्व किया गया था। यानी जिम्नी 5 दिन के मुकाबले थार से 4000 यूनिट पीछे है। महिंद्रा ने थार का 2WD मॉडल भी लॉन्च किया है, जिसकी ऑरिजिनल एक्स-शोरूम कीमत 9.99 लाख रुपये है। ऐसे में थार की डिमांड कई गुना बढ़ सकती है।
मारुति जिम्नी Vs महिंद्रा थार: स्पेसिफिकेशन
मशीन विकल्पों में आने पर, जिम्नी को केवल a1.5-लीटर K15B पेट्रोल मशीन के साथ लॉन्च किया गया है। यह 103bhp और 134Nm का पीक नेकलेस जेनरेट करने में सक्षम है। यह 5-स्पीड होममेड गियरबॉक्स या 4-स्पीड नेकलेस मोटर ऑटोमैटिक के साथ आता है। यह फोर-व्हील ड्राइव के साथ आता है। दूसरी तरफ महिंद्रा थार को तीन मशीन विकल्पों के साथ पेश किया गया है। इसमें 1.5 लीटर डीजल, 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 2.2 लीटर डीजल मशीनें मिलती हैं। 1.5-लीटर यूनिट 113 बीएचपी पावर और 300 एनएम पीक नेकलेस पैदा करने में सक्षम है। इसमें केवल 6-स्पीड होममेड गियरबॉक्स है, जो व्हील ड्राइव में बाधा है। इसकी 2.2-लीटर डीजल मशीन 128बीएचपी पावर और 300एनएम नेकलेस जेनरेट करने में सक्षम है। जबकि 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल मशीन 148 बीएचपी और 320 एनएम से अधिक पीक नेकलेस का उत्पादन करती है। दोनों मशीनें 6-स्पीड होममेड गियरबॉक्स या 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आती हैं।
मारुति जिम्नी Vs महिंद्रा थार: फीचर्स
एक आउट-रोड SUV खरीदते समय ऑफ-रोडिंग विशेषताएँ अनिवार्य हैं। थार को बेहतर अप्रोच एंगल मिलता है, लेकिन जिम्नी को बेहतर डिपार्चर एंगल मिलता है। दूसरी ओर, थार को अपने छोटे व्हीलबेस के कारण अधिक ब्रेक-ओवर कोण मिलता है। दोनों एसयूवी वॉयज कंट्रोल, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, बाधा पार्किंग डिटेक्टर, हिल होल्ड कंट्रोल, ईएसपी और हिल डिसेंट कंट्रोल के साथ आती हैं। थार टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, एडवेंचर स्टैटिस्टिक्स, 18-इंच समामेलन बस, मोटर चालक की सीट, छत पर लगे स्पीकर और 7-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आता है जो Android Auto और Apple CarPlay को सपोर्ट करता है।
मारुति जिम्नी बनाम महिंद्रा थार बॉडी
जिम्नी को केवल 5-डोर वैरिएंट में लॉन्च किया गया है। दूसरी ओर, महिंद्रा थार को इसके 3-डोर आइकन में या तो हार्ड-टॉप या सॉफ्ट-टॉप के साथ पेश किया जाता है। इसके अलावा, Mahindra थार के 5-डोर वैरिएंट पर भी काम कर रही है। जिम्नी में 6 एयरबैग, एक ड्राइव बटन मशीन लॉन्च/स्टॉप, हेडलैंप वॉशर, स्वचालित एलईडी हेडलैंप और एक 9 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम है जो वायरलेस एंड्रॉइड बस और एप्पल कारप्ले को सपोर्ट करता है। जिम्नी की लंबाई 985 मिमी, रेंज 645 मिमी और ऊंचाई 720 मिमी है। थार 985 मिमी लंबा, 820 मिमी चौड़ा और 850 मिमी ऊंचा है। थार के मुकाबले जिम्नी का ग्राउंड कंफर्मेशन 226 एमएम कम है।
मारुति जिम्नी Vs महिंद्रा थार: कीमत
थार की कीमत बाधा-पहिया ड्राइव संस्करण के लिए 9.99 लाख से शुरू होती है। फोर-व्हील ड्राइव वेरिएंट की कीमत 13.59 लाख रुपये से शुरू होती है। वहीं, जिम्नी की कीमतें अभी सामने नहीं आई हैं। अभी भी इसके 10-12 लाख रुपये के आसपास शुरू होने की उम्मीद है। मारुति सुजुकी ने नेक्सा डीलरशिप पर 1000 रुपये की बुकिंग शुरू कर दी है।
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